featured देश

नेहरू की वजह से राज्य को देर से मिली आजादी, हंगामा: गोवा के सीएम प्रमोद सावंत

 नई दिल्ली 
गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने एक बयान देकर विवाद खड़ा कर दिया है। सावंत ने कहा कि गोवा के देर से आजादी मिलने के लिए देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नहरू जिम्मेदार हैं। बता दें कि देश आजाद होने के 14 साल बाद जाकर गोवा पुर्तगालियों के शासन से आजाद हुआ था। 

गोवा को 1961 में आजाद कराने पर सेना को धन्यवाद करते हुए सावंत ने मंगलवार को पणजी में ‘Know Your Army’ मेला में ये बयान दिया। उन्होंने कहा कि केवल जवाहर लाल नेहरू के कारण ही गोवा को 14 साल बाद जाकर आजादी मिली। उन्होंने कहा कि यदि नेहरू सच में गोवा के लोगों का भला चाहते तो गोवा उससे 14 साल पहले ही आजाद हो चुका होता। अगर वे 1947 में हमारे बारे में नहीं सोच सके तो 1950 में तो सोच लेते।

उन्होंने कहा कि- हमें क्यों पु्र्तगालियों को शासन में 14 अधिक सालों तक रहना पड़ा। हमें अब जवाब दिया जाए। शुक्र हो सैन्य सेवाओं का। गोवा के व पूरे देश के स्वतंत्रता सेनानियों ने उनपर गोवा में सेना भेजने के दबाव बनाया था।

हालांकि कई लोगों ने नेहरू को इस तरह बदनाम करने को दुर्भावनापूर्ण करार दिया गया। राज्य के पूर्व चुनाव आयुक्त प्रभाकर टिंबल ने कहा कि- जवाहर लाल नेहरू ने 9 साल जेल में बिताए। राजनेता के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचाने गए, हमें डिस्कवरी ऑफ इंडिया, विश्व सभ्यताओं का इतिहास, आधुनिक भारत की नींव रखी। बता दें कि इससे पहले मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गोवा में एक संवाददाता सम्मेलन में इसी तरह का बयान दिया था जिससे विपक्षी कांग्रेस में खलबली मच गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *