देश

राहुल गांधी से मिले आदित्य ठाकरे, CAA बैठक में शिवसेना के बायकॉट के बाद हुई मुलाकात

 नई दिल्ली 
शिवसेना नेता और महाराष्ट्र सरकार में मंत्री आदित्य ठाकरे ने बुधवार को दिल्ली में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के खिलाफ कांग्रेस द्वारा बुलाई गई विपक्ष की बैठक में शिवसेना के गैर हाजिर रही थी। आदित्य की इस मुलाकात को सहयोगी दल कांग्रेस को शांत करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। 

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन की सरकार बनने के बाद पहली बार दोनों युवा नेताओं की मुलाकात हुई है। माना जा रहा है कि राहुल ने आदित्य को मंत्री बनने पर शुभकामनाएं दीं और दोनों ने राज्य एवं राष्ट्रीय राजनीति से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। 

बताया जा रहा है कि ठाकरे ने गांधी को कर्ज माफी सहित राज्य सरकार के कल्याणकारी कार्यक्रम से अवगत कराया है। दोनों नेताओं ने देश में वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य पर भी चर्चा की।

उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह के लिए शिवसेना की ओर से गांधी को आमंत्रित किया गया था। बहरहाल, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष शपथ ग्रहण में शामिल नहीं हुए थे। शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे।

कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) – नए सहयोगी शिवसेना के सोनिया गांधी द्वारा सीएए के खिलाफ बुलाई बैठक में अनुपस्थिति से नाखुश थी। वहीं शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि बैठक को लेकर ‘गलतफहमी’ थी।

उम्मीद जताई जा रही है कि शिवसेना अब इस महीने के अंत में नई दिल्ली में सीएए और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) का विरोध होने वाले कार्यक्रम में भाग ले सकती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *